दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

रोहित पाल

जिंदगी में आपका अच्छा व्यवहार और सफल होना, ये सब आपके सही फैसला लेने की क्षमता पर निर्भर करता है। लेकिन सही निर्णय व सही फैसला लेने के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होना होता है। आपकी याददाश्त जितनी बेहतर होती है आप उतने ही अच्छे फैसले लेते हैं। लेकिन जिन लोगों की दिमागी क्षमता कमजोर होती है, उन्हें काफी दिक्क्तों का समाना करना पड़ता है। जैसे उन्हें चीज़ों को याद रखने में समस्या होती है। इसके आलावा हर क्षेत्र में परेशानी का समाना करना पड़ता है। जैसे पढाई में, नौकरी में और अन्य क्षेत्र में भी मुश्किलें आती हैं। बेहतर जीवन जीने अच्छी याददाश्त का होना बहुत ही जरूरी है। कभी जन्म से या कभी जीवन जीने के तरीकों के कारण आप मानसिक रूप से कमजोर होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान बिल्कुल न हों। आज हम आपको ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप अपनी याददाश्त को बेहतर कर सकते हैं।

ऐसी आदतें जो आपको दिमागी रूप से कमजोर करती हैं-

1- नाश्ता नहीं लेना: कभी-कभी हम ऑफिस या स्कूल पहुंचने की जल्दी में नाश्ता करना भूल जाते हैं  या नाश्ते को इग्नोर कर देते हैं। नाश्ता न करने की इन आदतों का आपकी याददाश्त पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है।

2- जरूरत से ज्यादा खाना: जरूरत या भूख से अधिक खाने की आदत भी मस्तिष्क को भी कमजोर बनाती है।

3- धूम्रपान करना: वैसे धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। लेकिन धूम्रपान का सबसे ज्यादा असर दिमाग पर पड़ता है। धूम्रपान से दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है। यह आगे चलकर अल्जाइमर का खतरा बढ़ा देता है।

4- ज्यादा मीठा खाना: शरीर में शर्करा की ज्यादा मात्रा दिमाग की क्षमता को कम कर देती है।

5- पर्याप्त नींद न लेना: पर्याप्त नींद ना लेने से मस्तिष्क की कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

याददाश्त कैसे बढ़ाएं

बादाम का सेवन-

4 से 5 बादाम रात को भिगोकर सुबह उनके छिलके उतार कर बारीक पीस लें। अब इस पेस्ट को लगभग 250 ग्राम दूध में घोलकर कुछ देर तक धीमी आंच पर उबालें और फिर ठंडा कर पीएं। इसके सेवन से दिमाग की क्षमता में काफी वृद्धि होती है।

शंखपुष्पी-

एक चाय के बड़े चम्मच जितना शंखपुष्पी के चूर्ण को दूध या मिश्री के साथ रोजाना तीन से चार हफ्ते तक लें। इसके सेवन से सिर का दर्द, आंखों की कमजोरी, आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द होने व याददाशत कमजोर होने जैसी कई समस्याएं ठीक होती हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड-

दिमाग और याददाशत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी लाभदायक होता है। शरीर में फ्लेवोनॉइड की मात्रा बढ़ाने के लिए लाल अंगूर, प्याज, सेब, ग्रीन-टी, ब्लैक-टी आदि का सेवन बढ़ाना चाहिए। इसे मछली, सरसों के तेल, सोयाबीन, अखरोट, फ्लैकसीड आदि का सेवन कर भी प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा विटामिन बी12 के संवन से भी एकाग्रता बढ़ती है और याददाशत तेज होती है। शरीर में आयरन की कमी से भी दिमाग की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। इसके लिए मीट, मछली, लेनटिल और बीन्स आदि का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।